Bhima Shankar Jyotirling

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

कोई तैयारी नहीं, न ही कोई सोच कि आप भीमाशंकर जाएंगे। पर मेरी दादी अक्सर कहा करती थीं, “होनी कौन जानता है!

पुणे जाने की तैयारी हो रही थी, Office की तरफ से। Sunday को तो Official Work में ही व्यस्तता रहने वाली थी, इसलिए Saturday को ही चले जाने की सोच बनी। कुछ Ticket Booking या Planning करने वाले की मेहरबानी की सुबह 5:25 AM की हवाई यात्रा book कर दी गई।

मेरे पुणे जाने की बात एक मित्र को पता चली जो पहले से ही पुणे जाने की तैयारी में था। वह घर्म भीरु और ईश्वर भक्त (Not God Loving) है। और उसने 2 दिन में लगभग 15 फोनकॉल करके भीमाशंकर चलने के लिए मुझे मानसिक रूप से तैयार कर लिया। आप जब मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं तो बाकी तो मात्र क्रियान्वन है जो कि आसान होता है।

हवाई यात्रा के दौरान अलौकिक सूर्योदय का दृश्य दिखाई देता है, सलंग्न छायाचित्र उस दृश्य की अलौकिकता के साथ लेष मात्र भी न्याय नहीं कर रहा।

Arrow
Arrow
Slider

सूचना क्रांति के एक घटक mobile ने जीवन में कई संभावनाएं प्रस्तुत की हैं और उसी एक संभावना से तय की हुई टैक्सी पहले से ही हवाईअड्डे पर इंतज़ार कर रही थी।

हवाई अड्डे से मित्र को लेते हुए भीमाशंकर तक कि यात्रा सामान्य ही रही बशर्ते कुछ रोमांचक संवाद के – जिनका विस्तार धान की रुपाई से लेकर मानवीय व्यवहार तक था।

रास्ते में खालिस महाराष्ट्रियन चाय, और फिर भीमाशंकर। स्नान, और मित्र के प्रोत्साहन पर भारतीय परिधान कुर्ता पायजामा। किसी भी मानक से दर्शनार्थियों की संख्या अत्यधिक नहीं थी।

ये दर्शन मेरे पुराने लगभग सभी धार्मिक दर्शनों से अलग रहे। ये प्रथम बार था कि किसी इतने विशाल और प्रसिद्ध मंदिर के गर्भ गृह में गया और यथावत कर्मकांड – रुद्राभिषेक किया।

वापिसी में भुट्टा! दिम्भे बांध और कुछ और दर्शनीय दृश्य। आप 8 घंटे से महाराष्ट्र में हैं , और बड़ा पाव और मिसल पाव न खाया हो ये कैसे हो हो सकता है।

इंटरमीडिएट में आचर्य राम चंद्र शुक्ल लिखित निबंध में एक वाक्य था – “कुसंग का ज्वर बड़ा भयानक होता है।” इसे मैंने चरितार्थ होते देखा आज, संग या कुसंग का निर्णय करने दायित्व इस बार पाठक (Reader) के ऊपर है।

 

Paras Mishra

I am cool, calm, collected, and reasonable Virgo. I currently reside in Garden City Bangalore. I am an Engineering Graduate and work as Management Consultant.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *